पत्रकार लालबियाक्थंगा पचुआऊ को पद्मश्री

मिजोरम के वरिष्ठ पत्रकार लालबियाक्थंगा पचुआऊ को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए चुना गया है।

 

मिजोरम के वरिष्ठ पत्रकार लालबियाक्थंगा पचुआऊ को देश के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मश्री के लिए चुना गया है। मिजोरम के राज्यपाल पी एस श्रीधरन पिल्लई ने रविवार को गणतंत्र दिवस के अपने भाषण में कहा कि पचुआऊ केंद्र द्वारा पद्मश्री पुरस्कार के लिए शनिवार को घोषित 118 लोगों में शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य के साहित्यकार सी कामलोवा को भी पद्मश्री से सम्मानित करने की घोषणा की गई। राज्यपाल ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चयनित होने पर पचुआऊ और कामलोवा दोनों को बधाई दी।

94 वर्षीय पचुयाऊ ने 1953 में छोटे से अखबार जोराम थुपुआन से पत्रकारिता में अपने करियर की शुरुआत की थी। वह 1970 से आज तक स्थानीय दैनिक अखबार ‘‘जोराम त्लांगाऊ’’ के संपादक हैं। मिजोरम पत्रकार संघ (एमजेए) में पचुआऊ प्रतिष्ठित शख्स हैं और तीन बार वह अध्यक्ष पद पर रह चुके हैं। मिजोरम सरकार के सूचना एवं जन संपर्क विभाग तथा राज्य में सभी पत्रकारों की सर्वोच्च संस्था मिजोरम पत्रकार संघ (एमजेए) ने अक्टूबर 2016 में पचुआऊ को ‘‘देश में सबसे उम्रदराज श्रमजीवी पत्रकार’’ घोषित किया था।

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग