कार, बाइक खरीदना चाहते हैं तो मार्च में आ रहा है आपके लिए बंपर मौका

यदि आप कार या फिर बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए मार्च महीने में आ रहा है बंपर मौका। इस दौरान कंपनियां औने पौने दाम पर आपको गाड़ियां उपलब्ध कराएंगी।

 

 

शालिनी कुमार, नई दिल्ली।

यदि आप कार या फिर बाइक खरीदना चाहते हैं तो आपके लिए मार्च महीने में आ रहा है बंपर मौका। इस दौरान कंपनियां औने पौने दाम पर आपको गाड़ियां उपलब्ध कराएंगी। आपको बता दें कि पिछले साल कार कंपनियों के लिए काफी बुरा गुजरा। एक अनुमान के मुताबिक करीब 30000 करोड़ की गाड़ियां या तो शो रूम में खड़ी हैं या फिर गोदाम में। उस पर आज सुप्रीम कोर्ट का यह आदेश कि हर हाल में बीएस-4 गाड़ियां 31 मार्च के बाद नहीं बिकेंगी इन कंपनियों को हर हाल में गाडियां बेचनी ही पड़ेगी।

 

कोर्ट का नया आदेश आपके लिए फायदे का सौदा दिख रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कार कंपनियों की एक याचिका पर फैसला सुनाया है कि 31 मार्च, 2020 के बाद BS IV प्रदूषण मानक वाले वाहन नहीं बिकेंगे। कोर्ट ने वाहन निर्माता कंपनियों की मांग ठुकरा दी जिसमें BS4 वाहनों को बेचने के लिए अप्रैल तक का समय मांगा था। इस फैसले के तहत अब भारत में कोई भी वाहन बनाने वाली कंपनी BS4 वाहनों की बिक्री नहीं कर सकता।

 

जानकारों का कहना है कि सुप्रीम कोर्ट के इस नए फैसले के बाद अब कंपनियों को सभी BS4 वाहनों को मार्केट से हटाना होगा। इसका एक फायदा यह है कि वाहन कंपनियों को पहले से ही तैयार अपनी कार और गाड़ियों को 31 मार्च से पहले बेचने का दबाव होगा। ऐसे में ग्राहकों को भारी छूट मिलने की उम्मीद है।

 

बता दे कि सुप्रीम कोर्ट ने अक्टूबर, 2018 में फैसला सुनाया था कि 31 मार्च, 2020 के बाद बीएस4 मानक के वाहनों का रजिस्ट्रेशन और बिक्री पर रोक लगेगी। इसी आदेश पर फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स (FADA) ने याचिका दायर किया था कि इस डेडलाइन को एक महीने के लिए बढ़ा दिया जाए। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर दिया है।

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग