मीडिया के बादशाहत में अब मुकेश अंबानी का नाम, देंगे जी और सन टीवी को टक्कर

अब मीडिया के क्षेत्र में प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी की हैसियत बढ़ गई है। अब वे सीधे जी टीवी के मालिक सुभाष चंद्रा और सन टीवी को टक्कर देंगे।

 

नई दिल्ली।

अब मीडिया के क्षेत्र में प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी की हैसियत बढ़ गई है। अब वे सीधे जी टीवी के मालिक सुभाष चंद्रा और सन टीवी को टक्कर देंगे। नेटवर्क 18 के मालिक मुकेश अंबानी की कंपनी के साथ अब तीन और नाम जुड़ गए हैं जिसका विलय नेटवर्क 18 में हो गया है। हैथवे और डेन नेटवर्क और TV18 का। इस मर्जर के बाद Network 18 का सालाना रेवेन्यू 8,000 करोड़ रुपये पहुंच जाएगा। मुकेश अंबानी की मदर कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपने मीडिया और डिस्ट्रिब्यूशन बिजनेस के विलय का फैसला लिया है। इस फैसले के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली कंपनी नेटवर्क 18 में टीवी18, केबल सेवा प्रदाता डेन और हैथवे का विलय हो गया है। 

17 फरवरी 2020 यानी सोमवार को हुई एक सामूहिक बैठक में इस विलय को मंजूरी दी गई है। इस वियल के बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज देश की सबसे बड़ी मीडिया कंपनी बन गई है। कहा जा रहा है कि इस मर्जर के बाद Network 18 का सालाना रेवेन्यू 8,000 करोड़ हो जाएगा।

17 फरवरी को हुई बैठक में टीवी18 ब्रॉडकास्ट, हैथवे केबल, डेन नेटवर्क और नेटवर्क 18 के अधिकारी शामिल थे। इस बैठक के बाद रिलायंस ने कहा कि न्यूज और एंटरटेनमेंट के इस महाविलय के बाद देश के सबसे बड़े केबल डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क को एक ही छत के नीचे लाने से सभी की क्षमता बढ़ेगी।

यानी अब मानकर चलिए कि अंबानी अब खबरों को लेकर न किसी के पास गिडगिड़ाने जाएंगे न ही किसी का खुशामत करने। अब वे इस हैसियत में रहेंगे कि जब चाहे जिसे चाहे पटकनी दे सकेंगे। खास तौर पर नेटवर्क में विस्तार से खबरों को रोकने में उन्हें कोई दिक्कत नहीं होगी।

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग