नहीं मिल रहा सेनेटाइजर तो कोई बात नहीं, घर में बनाइए

शालिनी कुमार, नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दहशत से बाजार में दो चीजों की मांग सबसे ज्यादा बढ़ गई है। एक सेनेटाइजर और दूसरा एन-95 मास्क। हालांकि इस समय बाजार में ये दोनों चीजें

 

शालिनी कुमार, नई दिल्ली। कोरोना वायरस की दहशत से बाजार में दो चीजों की मांग सबसे ज्यादा बढ़ गई है। एक सेनेटाइजर और दूसरा एन-95 मास्क। हालांकि इस समय बाजार में ये दोनों चीजें आउट आफ स्टाक है। यदि कहीं मिल भी रहा है तो वह काफी ज्यादा कीमत पर। शारदा यूनिवर्सिटी के एक डाक्टर ने बताया कि यह मांग इसलिए भी ज्यादा बढ़ गई है कि हर कोई मास्क और सेनेटाइजर अपने पास रखना चाहता है जबकि इसकी जरूरत सिर्फ उन लोगों को है जो लोग कोरोना से पीड़ित हैं या जिसके परिवार में पीड़ित व्यक्ति मौजूद हैं। इसलिए इसकी मांग तेजी से बढ़ी है।

एक बिग बाजार के सेल्समैन ने बताया कि हमलोगों को ही मास्क और सेनेटाइजर नहीं मिल पा रहा है जो मिल भी रहा है वह अधिक दामों में मिल रहा है इसलिए मजबूरन हम लोगों को अधिक दामों में बेचना पड़ रहा है। चूंकि कस्टमर की मांग है उसे हम लोग पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं।

पतंजलि विश्वविद्य़ालय ने एक घरेलू नुस्खे से घर में ही सेनेटाइजर बनाने का दावा किया है। बताया जा रहा है कि यदि बाजार से सेनेटाइजर नहीं मिल पा रहा है

 

 

 

 

घर बैठे बनाएं ये सैनिटाईजर..

सस्ता, अचूक और कारगर.!

 

भारत में गांव-गांव शहर शहर ..

नहीं फैलेगा कोरोना का कहर.!

 

परम पूज्य स्वामी रामदेव जी और श्रद्धेय आचार्य बालकृष्ण जी ने महंगे सैनिटाईजर का सीधा सा और अचूक विकल्प सुझाया है।

 

आप 1 लीटर पानी में 100 ग्राम नीम के पत्ते और 10 पत्ते तुलसी के डालकर उबाल लें। जब 750 ml पानी रह जाए तब उसे छानकर एक बरतन में निकाल लें।

 

अब 10 ग्राम फिटकरी और 10 ग्राम कपूर का महीन पाउडर बनाकर इस पानी में‌ घोल लें और कपड़े से छान कर शीशियों में भर लें।

 

लीजिए तैयार है आपके हाथों और चेहरे की सुरक्षा के लिए सैनिटाईजर.!

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग