बिहार से सीपी ठाकुर के बेटे को राज्यसभा टिकट, सिंधिया भी जाएंगे

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पत्ता सेट करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में भाजपा ने बिहार के भूमिहार समाज के कद्दावर नेता सीपी ठाकुरे के बेटे विवेक ठाकुर को बिहार से

राजेश राय, नई दिल्ली। बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने पत्ता सेट करना शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में भाजपा ने बिहार के भूमिहार समाज के कद्दावर नेता सीपी ठाकुरे के बेटे विवेक ठाकुर को बिहार से राज्यसभा भेजने को फैसला किया है। जिन 11 उम्मीदवारों की सूची आज भाजपा ने जारी की उसमें बिहार से विवेक ठाकुर, मध्यप्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम सबसे चर्चा में है। सिंधिया ने बुधवार को ही भाजपा में इंट्री की है।

बिहार भाजपा के दो सांसदों डॉ सीपी ठाकुर और आरके सिन्हा का कार्यकाल अप्रैल में समाप्त हो रहा है। संख्या बल के हिसाब से राज्यसभा के लिए एक ही उम्मीदवार का जाना तय था। पार्टी ने विवेक ठाकुर को उम्मीदवार बनाया। 

1969 में जन्मे विवेक ठाकुर ने स्कूली शिक्षा संत माइकल हाईस्कूल से की। दिल्ली के किरोड़ीमल से स्नातक के बाद विदेश व्यापार में एमबीए और लॉ की डिग्री ली। लगभग ढाई दशक से भाजपा से जुड़े विवेक ने राजनीतिक गतिविधियों की शुरुआत पटना महानगर से की। इसके बाद वे बिहार भाजपा युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष और कार्यसमिति सदस्य बने। राष्ट्रीय टीम के सदस्य के तौर पर गुजरात, बंगाल में पार्टी के लिए काम किया। 2014 में वे संक्षिप्त अवधि के लिए विधान परिषद के सदस्य बने। 2015 में बक्सर के ब्रह्मपुर विधानसभा से चुनाव लड़े पर हार गए। पार्टी की घोषणा के बाद अब विवेक ठाकुर का राज्यसभा जाना तय हो गया। 

 

 

भाजपा ने कुल 11 में से जहां नौ सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं तो दो सीटों पर सहयोगी दलों को मौका दिया है। झारखंड से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश को टिकट मिला है वहीं गुजरात से रमीलाबेन बारा और अभय भारद्वाज को पार्टी ने मौका दिया है। इसी तरह से महाराष्ट्र की एक सीट से उदयन राजे भोंसले और दूसरी सीट पर सहयोगी दल आरपीआई (ए) के मुखिया और केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले को पार्टी ने टिकट दिया है। असम की एक सीट पर सहयोगी दल बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी और दूसरी सीट पार्टी नेता भुवनेश्वर कालिता को टिकट दिया है। भाजपा ने मणिपुर की एक सीट से लिएसंबा महाराजा को मैदान में उतारा है। राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को टिकट मिला है।

हरिवंश और रामनाथ ठाकुर जदयू से फिर जाएंगे राज्यसभा
राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश और बिहार सरकार के पूर्व मंत्री रामनाथ ठाकुर लगातार दूसरी बार जदयू से राज्यसभा जाएंगे। मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में इन दोनों नेताओं को उम्मीदवार बनाने का निर्णय लिया गया। पार्टी प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह और सांसद आरसीपी सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में इसकी जानकारी दी। 

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग