वैष्णो देवी यात्रा अभी रहेगी स्थगित ही, 1 जुलाई को खोलने पर हो सकता है विचार

श्री माता वैष्णो देवी यात्रा अभी स्थगित ही रहेगी. फिलहाल श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद ही रहेगा. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने राज्य के अन्य धार्मिक स्थलों को भी बंद रखने का फैसला किया है.

लॉकडाउन 5.0 में केंद्र सरकार की तरफ से कई प्रकार की छूट दी गई है. सरकार ने 8 जून से मंदिर के द्वार भी श्रद्धालुओं के लिए खोलने के आदेश दे दिए थे. सरकार की अनुमति के बाद मंदिरों ने भी तैयारी करनी शुरू कर दी थी. श्री वैष्णो देवी मंदिर को लेकर अभी तक साफ नहीं हो पाया था. इस बीच खबर है कि 8 जून से श्री माता वैष्णो देवी मंदिर नहीं खुलेगा.

 

श्री माता वैष्णो देवी यात्रा अभी स्थगित ही रहेगी. फिलहाल श्रद्धालुओं के लिए मंदिर बंद ही रहेगा. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने राज्य के अन्य धार्मिक स्थलों को भी बंद रखने का फैसला किया है. दरअसल ये फैसला कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए लिया गया है. इससे पहले जब लॉकडाउन के पांचवें चरण में केंद्र सरकार की ओर से धार्मिक स्थलों को खोलने की छूट दिए जाने की संभावना जताई जा रही थी, तब श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने कहा था कि वो अभी इस तरह के किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा है.

 

गोवा में भी नहीं खुलेंगे मंदिर

कुछ ऐसा ही फैसला भोपाल प्रशासन ने भी लिया है. कोरोना को देखते हुए अभी गोवा में भी मंदिर बंद रहेंगे. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंदिर खोलने के मामले में कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने धर्मगुरुओं से चर्चा की थी. धर्मगुरुओं ने कहा कि अभी उनकी तैयारी पूरी नहीं है. ऐसे में धर्मगुरुओं ने मंदिर खोलने के लिए अभी कुछ और समय मांगा था. ऐसे में भोपाल में अभी मंदिर बंद ही रहेंगे.

 

गोवा के मरडोल में आज 9 प्रमुख मंदिर कमेटी के अध्यक्षों की मुलाकात हुई थी. इस मीटिंग में कल से मंदिर नहीं खोलने का फैसला किया गया था. हालांकि मंदिरों ने सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर तैयारियां पहले ही शुरू कर दी थीं, लेकिन मंदिर में श्रद्धालुओं की ज्यादा भीड़ के एकत्रित होने के बाद ये फैसला किया गया.

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस