क्रेटा का जलवा बरकरार, कोरोना के बीच भी डिमांड बढ़ी

नई Hyundai Creta को शानदार रिस्पॉन्स मिला है। यह एसयूवी मार्च में लॉन्च हुई थी। इसके कुछ दिन बाद ही कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से देश भर में लॉकडाउन लागू हो गया था। हालांकि,

नई Hyundai Creta को शानदार रिस्पॉन्स मिला है। यह एसयूवी मार्च में लॉन्च हुई थी। इसके कुछ दिन बाद ही कोरोना वायरस के प्रकोप की वजह से देश भर में लॉकडाउन लागू हो गया था। हालांकि, इसके बावजूद नई क्रेटा की बुकिंग होती है। लॉन्चिंग के बाद से अब तक इस एसयूवी की करीब 24 हजार बुकिंग हो चुकी है।

दूसरी ओर, नई क्रेटा मई में देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार रही है। लॉकडाउन नियमों में ढील के बाद मई में कारों की बिक्री शुरू हुई। इस दौरान ह्यूंदै ने 3,212 क्रेटा बेचीं। दशकों बाद मई 2020 में पहली बार ऐसा हुआ, जब सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति सुजुकी की नहीं रही।

 


न्यू-जेनरेशन Hyundai Creta नए लुक और नए फीचर के साथ बाजार में उतारी गई है। यह एसयूवी 5 इंजन-गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन और 5 वेरियंट लेवल में उपलब्ध है। क्रेटा के पेट्रोल और डीजल मॉडल की कीमत 9.99 लाख से 17.20 लाख रुपये के बीच है।
 

 

 


इंजन और गियरबॉक्स
नई ह्यूंदै क्रेटा के इंजन और गियरबॉक्स किआ सेल्टॉस से लिए गए हैं। इनमें 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर के पेट्रोल व डीजल इंजन शामिल हैं। 1.5-लीटर वाले पेट्रोल-डीजल इंजन 113 bhp की पावर और 144 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करते हैं। टर्बो-पेट्रोल इंजन 138 bhp की पावर और 242 Nm टॉर्क जेनरेट करता है।

1.5-लीटर वाले पेट्रोल-डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड है। इसके अलावा 1.5-लीटर पेट्रोल के साथ IVT और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन भी उपलब्ध हैं। वहीं, 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस