परेशान न हों, इन ट्रेनों में 120 दिन पहले बुक करा सकते हैं टिकट

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनों (Sepcial Trains) समेत कुल 230 ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने ट्रेन यात्रियों को बड़ी राहत दी है. रेलवे ने 30 राजधानी स्पेशल ट्रेनों (Sepcial Trains) समेत कुल 230 ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) मौजूदा 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने का फैसला किया है. वहीं, इन सभी 230 ट्रेनों में पार्सल और सामानों की बुकिंग की भी अनुमति होगी. रेलवे मंत्रालय ने एक नोटिफिकेशन में कहा, भारतीय रेलवे ने 12 मई से चल रही राजधानी श्रेणी की 30 विशेष ट्रेनों और 01 जून से चलने वाली 200 विशेष मेल एक्सप्रेस ट्रेनों (कुल 230 ट्रेनों) के लिए निर्देशों में संशोधन किया है. इस फैसले से यात्री इन ट्रेनों में अब 120 दिन पहले का टिकट बुक सकते हैं.

रेलवे मंत्रालय ने कहा, तत्काल बुकिंग (Taktal Booking) स्टेशनों पर सीटों का तत्काल कोटा आवंटन आदि जैसी अन्य शर्ते वैसे ही रहेंगी जैसे कि नियमित चलने वाली ट्रेनों में होती है. बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 29 जून से अपनी तत्काल टिकट बुकिंग (Tatkal Ticket Booking) सेवा शुरू कर दी है. रेलवे द्वारा चलाई जा रही विशेष यात्री ट्रेनों और एसी स्पेशल (AC Special Trans) में तत्काल टिकट बुकिंग की सेवा आज से शुरू हो गई है. सेंट्रल रेलवे के PRO शिवाजी सुतार के मुताबिक, 30 जून और इसकी आगे की तारीखों के लिए चलने वाली ट्रेनों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी. स्पेशल ट्रेनों में जिन ट्रेनों का नंबर 0 से शुरू है, उनमें बुकिंग की जा सकेगी.

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग