दिल्ली में एक लाख में से 72 हजार मरीज ठीक हुए

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Covid19 Update Delhi) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा है कि कोरोना के मामलों ने दिल्ली में 1 लाख का आंकड़ा

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस (Covid19 Update Delhi) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा है कि कोरोना के मामलों ने दिल्ली में 1 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। हालांकि, घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि लगभग 72,000 लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं। पिछले हफ्ते कोरोना की स्थिति में और अधिक सुधार हुआ है। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में प्लाज्मा बैंक (Plasma Bank) शुरू हो गया है। साथ ही उन्होंने लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में आगे आ कर प्लाज्मा डोनेट करने की अपील भी की।
 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि 25,000 सक्रिय कोरोना मरीजों में से 15,000 का इलाज घर पर किया जा रहा है। मृत्यु दर में भी कमी आई है। हमने देश का पहला कोरोना प्लाज्मा बैंक भी शुरू किया है। जांच से पता चला है कि प्लाज्मा थेरेपी कई मरीजों को ठीक करने में मदद कर सकती है।

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक कोरोना का कोई इलाज नहीं है। दिल्ली में प्लाज्मा के जो ट्रायल किए गए दिल्ली में उसके जो नतीजे आए वो दिखाते हैं कि प्लाज्मा से लोगों को कोरोना में मदद मिलती है। इससे मरीजों की स्थिति में सुधार आता है। पिछले हफ्ते हमने देश का पहला प्लाज्मा बैंक बनाया था। अब प्लाज्मा को लेकर अफरा-तफरी कम हुई है। प्लाज्मा की डिमांड बहुत ज्यादा है लेकिन डोनेट करने वालों की संख्या बहुत कम है। ऐसे में उन्होंने लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की।

 

 

 

सीएम केजरीवाल ने बताया कि जैसे जून के महीने में हम टेस्ट किया करते थे तो हर 100 में से 35 कोरोना मरीज निकलते थे अब 100 में से 11 ही कोरोना मरीज निकलते हैं। रोजाना 20,000 से 24000 टेस्ट हो रहे हैं। सभी अस्पतालों में मिलाकर करीब 5100 मरीज हैं यानी करीब 10,000 बेड खाली हैं। इस समय दिल्ली में ना टेस्टिंग की कोई समस्या है और ना ही बेड की। ऐप्प के ऊपर आप देख सकते हैं कि कहां कितने बेड खाली हैं।

 

 

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग