शनिवार-रविवार को मिनी लॉकडाउन, के तहत यूपी के लोगों को माननें होंगे ये नियम

लखनऊ। योगी सरकार के आदेश पर  नोएडा और गाजियाबाद में 55 घंटे का लॉकडाउन शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू होगा और सोमवार सुबह 5 बजे खत्म होगा। 55 घंटे के मिनी लॉकडाउन के दौरान दोनों जिलों में कई तरह के प्रतिबंध लागू रहेंगे। 

लखनऊ। योगी सरकार के आदेश पर  नोएडा और गाजियाबाद में 55 घंटे का लॉकडाउन शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू होगा और सोमवार सुबह 5 बजे खत्म होगा। 55 घंटे के मिनी लॉकडाउन के दौरान दोनों जिलों में कई तरह के प्रतिबंध लागू रहेंगे। 

ये होंगे नियम, जारी हुई है गाइडलाइन

  • 55 घंटे के मिनी लॉकडाउन के दौरान शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5.00 बजे तक लोगों को घरों से बेवजह निकलना प्रतिबंधित रहेगा। हां, इस दौरान नोएडा-ग्रेटर नोएडा के सारे शासकीय कार्यालय खुले रहेंगे।
  • शनिवार और रविवार को जरूरी सेवाओं वाले दफ्तर, मसलन बैंक और स्वास्थ्य संस्थान खुले रहेंगे।
  • शहरी व ग्रामीण इलाकों लगने वाले बाजार और गल्ला मंडी के साथ व्यावसायिक प्रतिष्ठान नहीं खुलेंगे। अन्य दिनों (शनिवार और रविवार) को छोड़कर इनके खुलने का समय 9.00 बजे से रात 9.00 बजे तक रहेगा।
  • रेलवे तथा राज्य सड़क परिवहन निगम की बसों का आवागमन पूर्व की भांति पहले की तरह जारी रहेगा।

    रेलों से आने वाले यात्रियों के आवागमन के लिए यथावश्यक बसों की व्यवस्था उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा की जाएगी।

    राज्यमार्गों के किनारे स्थित पेट्रोल पम्प एवं ढाबे पूर्ववत खुले रहेंगे

  • शनिवार और रविवार को जिला-प्रशासन द्वारा सफाई एवं स्वच्छता व स्वच्छ पेयजल आपूर्ति के लिए वृहद अभियान चलाया जाएगा। इसमें शामिल सभी अधिकारी/कर्मचारी इन प्रतिबंधों से मुक्त रहेंगे और इनसे संबंधित कार्यालय भी खुले रहेंगे।
  • निर्माण कार्य जैसे एक्सप्रेस-वे, बड़े पुल एवं सड़कें, लोक निर्माण विभाग के बड़े निर्माण, सरकारी भवन व निजी प्रोजेक्ट जारी रहेंगे।
  • सब्जी व फलों की सभी मंडियां व दुकानें पूर्ववत खुली रहेंगी।
  • सारे धार्मिक स्थल खुले रहेंगे, लेकिन शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करना होगा।
  • 55 घंटे के लॉकडाउन के दौरान शहरी के साथ-साथ ग्रामीण इलाकों में औद्योगिक कारखाने चलते रहेंगे।

जनसत्ता एक्सप्रेस एक स्वतंत्र मंच है। जहां आपको अपनी बात रखने की, अपने विचार रखने की, अपने जज्बात रखने की खुली छूट है। पर एक बात यहां साफ कर दें कि पत्रकारिता के भी कुछ मूलभूल सिद्धांत हैं जिससे परे हम लोग भी नहीं। पर आप जनसत्ता एक्सप्रेस के साथ किसी भी रूप में जुड़ना चाहते हैं तो आपका स्वागत है। हम या आपको उतना ही आदर देंगे, सम्मान देंगे जितना अपने सहकर्मी को। इसलिए आप अपने क्षेत्र की खबरें, वीडियो हमें शेयर करें। हम उन्हें जनसत्ता एक्सप्रेस पर प्रकाशित करेंगे। इसके लिए आप jansattaexp@gmail.com का उपयोग कर सकते हैं। या फिर हमें आप whatsup भी 7678313774 पर कर सकते हैं। फोन तो आप कर ही सकते हैं। इसलिए एक नेक काम के लिए, पत्रकारिता को जिंदा रखने के लिए हमारे साथ, हमारी टीम का हिस्सा बनिए और स्वतंत्र पत्रकार, फोटोग्राफर, स्तंभकार के रूप में अपने अंदर के पत्रकार को जिंदा रखिए। हमारी टीम तो आपके साथ है ही।

राजेश राय, संपादक, जनसत्ता एक्सप्रेस

ट्रेंडिंग